Friday, October 18, 2019

Mechanical Engineering suggested job, in Hindi


यदि आप मैकेनिकल(Mechanical) क्षेत्र में एक फ्रेशर हैं और आपको कोई प्रासंगिक नौकरी नहीं मिल रही है, या आप अप्रासंगिक नौकरी में काम कर रहे हैं जहाँ आप काम और वेतन वृद्धि से संतुष्ट नहीं हैं, तो आपके लिए बहुत अच्छा काम का अवसर आप कोशिश कर सकते हैं। हालांकि मैंने अपने पिछले लेख में सेल्स इंजीनियर्स की नौकरी के लिए समझाया है।

 प्रारंभ में आपको इस कैरियर को शुरू करने के लिए सामना करना पड़ सकता है  लोग आपको यह कहकर पदावनत कर सकते हैं कि जब आप इस तरह की डिग्री के बिना यह काम कर सकते हैं तो बीई / बीटेक करने की आवश्यकता क्यों है। लेकिन आपका ध्यान भविष्य के लिए होना चाहिए। आपकी सुझाई गई नौकरी "ऑटोमोबाइल सेवा सलाहकार" (Service Advisor) है।

 लेकिन समस्या यह है कि आपको यह काम बिना अनुभव के नहीं मिलेगा। यह समझाने से पहले कि आप इस नौकरी को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, मैं उस नौकरी के लाभों को आपके साथ साझा करना चाहता हूं। बहुत सारे लाभ हैं लेकिन मुख्य लाभ कमाई है। आपको एक सुंदर वेतन और बहुत आकर्षक प्रोत्साहन (incentive) मिलेगा जो कि आपके वेतन से अधिक है। और सेवा सलाहकार (Service Advisor) की स्थिति पूरे विश्व में मानक है। मान लीजिए अगर आप मुंबई में टोयोटा के किसी भी डीलरशिप में काम कर रहे हैं, तो वही काम करने का माहौल आपको दुनिया भर में किसी भी अन्य शाखाओं में मिल सकता है। अन्य ब्रांडों के वाहनों के लिए भी समान अवसर। और डीलरशिप पर बहुत सारे पद उपलब्ध हैं। सेवा सलाहकार (Service Advisor,) ग्राहक को उपस्थित करता है, समस्याओं की पहचान करने के लिए वाहनों में देखता है और एक डॉक्टर की तरह नैदानिक ​​सुझाव देता है और लिखता है यानी आवश्यक भागों और सेवाओं को क्या करना चाहिए। सेवा सलाहकार उपाय के लिए तकनीशियनों को बढ़ाता है, वह वाहन की डिलीवरी को ट्रैक करता है।

अब, सेवा सलाहकार पद प्राप्त करने के लिए कैसे कदम उठाएं! कृपया ध्यान रखें कि कोई डीलरशिप तकनीशियन पदों के लिए डिप्लोमा या बीई इंजीनियर नियुक्त नहीं कर रहा है। और आपको समस्या निवारण के लिए निवारक, टूटने और अन्य विचारों को समझने के लिए तकनीशियन की स्थिति के लिए अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता है। और इसलिए अपनी डिग्री दिखाने की आवश्यकता नहीं है। आपको कम से कम 6 महीने एक स्थानीय गैरेज में काम करने की आवश्यकता है, यह अनुभव आपको एक्सप्रेस  maintenance के लिए डीलरशिप  में apply करने में मदद कर सकता है। आप जीआर (GR) तकनीशियन की मदद करने के लिए स्वचालित रूप से पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं जो वाहन के टूटने या अन्य समस्याओं का निवारण कर रहे हैं। जैसा कि आप एक लेटरेट व्यक्ति हैं आप सभी मुद्दों को आसानी से पकड़ सकते हैं, इसलिए आप एक वर्ष के भीतर सभी अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। आप सेवा सलाहकार (Service Advisor position) की स्थिति के लिए दृष्टिकोण कर सकते हैं या आप अन्य वाहन डीलरशिप के लिए apply कर सकते हैं।

मैं अपने अगले लेखों में कार्यों के SOP (Standard Operating System) का उल्लेख करने की कोशिश करूंगा। यदि आपको लगता है कि यह अनुच्छेद सहायक है, तो आप टिप्पणी कर सकते हैं और इसे like कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment